Saturday, October 16, 2021
Homeदेशयूपी : किसानों की बीजेपी नेताओं से हिंसक झड़प , 8 की...

यूपी : किसानों की बीजेपी नेताओं से हिंसक झड़प , 8 की मौत के बाद बंद की गयीं इंटरनेट सेवाएं, सीएम ने किया डीजीपी को तलब

ईमानदार और निड़र पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें

लखीमपुर खीरी में हुए बवाल में अब तक 8 लोगों की मौत हो गई है. वहीं अपने सारे कार्यक्रम रद्द कर लखनऊ पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीजीपी को तलब किया है. उधर लखीमपुर खीरी में हालात को देखते हुए इंटरनेट सेवाओं पर फिलहाल रोक लगा दी गयी है. सोमवार को प्रियंका गांधी, अखिलेश यादव समेत कई नेताओं के लखीमपुर खीरी पहुंचने का कार्यक्रम है.

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में प्रदर्शनकारी किसानों और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प हो गई. जिले में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का एक कार्यक्रम है, इसके पहले ही दोनों पक्षों के बीच तनातनी हो गई. बताया जा रहा है कि झड़प में करीब आधा दर्जन से ज्यादा किसानों को गंभीर चोटें आई हैं. वहीं दो किसानों की मौत हो गई. पुलिस बवाल शांत करने में जुटी है. संयुक्त किसान मोर्चा सीतापुर के संयोजक पिंदर सिंह सिद्दू ने बताया चार किसानों की मौत हो गई है. पूरे मामले पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सपा अध्यक्ष अखिलेश ने योगी सरकार पर निशाना साधा है.

लखीमपुर खीरी । यूपी के लखीमपुर खीरी जिले में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का विरोध करने आए किसानों पर भाजपा कार्यकर्ताओं की गाड़ी चढ़ने से कई किसान घायल हो गए। जिसके बाद जमकर बवाल हुआ. उग्र किसानों ने भी भाजपा कार्यकर्ताओं की कई गाड़ियों में आग लगा दी है। स्थिति पर काबू पाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को लखीमपुर खीरी भेजा है। बवाल में दो किसानों के मौत की पुष्टि हुई है।

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपना गोरखपुर दौरा बीच में छोड़कर वापस लखनऊ लौट रहे हैं। गोरखपुर में उनके सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखीमपुर खीरी की घटना पर पूरी तरह नजर बनाए हुए हैं।

बीकेयू के गाजीपुर बॉर्डर कमेटी के प्रवक्ता जगतार सिंह बाजवा ने कहा है कि लखीमपुर खीरी में कुछ किसानों की मौत हो गई है और कई किसान घायल हो गए हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि कितने किसानों की मौत हुई है और कितने किसान घायल हुए हैं इसके औपचारिक तौर पर आंकड़े नहीं हैं।

भारतीय किसान यूनियन का ट्वीट.

भारतीय किसान यूनियन का ट्वीट.

बाजवा ने कहा कि घटना के बाद किसान नेता राकेश टिकैत लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गए ।उन्होंने घटना की निंदा करते हुए सरकार पर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप लगाया। घटना को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी व सपा नेता अखिलेश यादव ने भी ट्वीट किया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का ट्वीट.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का ट्वीट.

बताया जा रहा है हादसे में करीब आधा दर्जन से ज्यादा किसानों को गंभीर चोटें आई है । किसान और भाजपा कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए हैं । इसके बाद पूरे इलाके में बवाल बढ़ गया है. पुलिस बवाल शांत करने में जुटी है। संयुक्त किसान मोर्चा सीतापुर के संयोजक पिंदर सिंह सिद्दू ने बताया चार किसानों की मौत हो गई है। कुछ घायल हैं। वहीं डीएम एसपी के मोबाइल स्विच ऑफ हैं। हालांकि अभी तक एक किसान की मौत की पुष्टि हुई है।

सपा नेता अखिलेश यादव का ट्वीट.

सपा नेता अखिलेश यादव का ट्वीट.

दो किसानों की मौत

बवाल और आगजनी के बीच दो किसानों की मौत हो गई है, वहीं उत्तराखंड से आए किसान तेजेंदर सिंह विर्क की हालत गंभीर बताई जा रही है। जिन दो किसानों की मौत हुई है उसमें से एक स्थानीय है वहीं दूसरे के बारे में अभी पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है ।

लखीमपुर खीरी जिले में आज डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य कई योजनाओं का शिलान्यास करने के बाद जिला मुख्यालय से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के पैतृक गांव बनवीरपुर के लिए निकले थे । किसान डिप्टी सीएम के विरोध के लिए पहले से लामबंद थे । सुबह से ही किसानों ने हेलीपैड पर कब्जा कर रखा था और विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। बताया जा रहा है कि तिकोनियां के बनबीरपुर चौराहे के पास डिप्टी सीएम के पहुंचने के पहले कुछ कार्यकर्ता तेज रफ्तार निकले।

इस दौरान किसानों ने गाड़ियों में विरोध करने और काले झंडे दिखाने शुरू कर दिए । पर कुछ किसान इसी बीच बीजेपी कार्यकर्ताओ की गाड़ियों के नीचे आ गए. कई किसानों के घायल होने की खबर है. इसके बाद गुस्साई भीड़ ने बीजेपी कार्यकर्ताओं की गाड़ियों में आग लगा दी. घटना के बाद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य लखनऊ के लिए वापस लौट गए। विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि डिप्टी सीएम कार्यकर्ता सम्मेलन में जा रहे थे, लेकिन एक्सीडेंट की सूचना मिलने के बाद वहां से वापस लखनऊ चले गए हैं.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News