Monday, September 20, 2021
Homeलीडर विशेषशासन की मंशा के अनुरूप विकास कार्यों का शत-प्रतिशत हो अनुपालन-मा0 सभापति...

शासन की मंशा के अनुरूप विकास कार्यों का शत-प्रतिशत हो अनुपालन-मा0 सभापति सुनील शर्मा

सोनभद्र। उत्तर प्रदेश विधानसभा की पंचायती राज समिति द्वारा जनपद में पंचायती राज विभाग द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा सर्किट हाउस के सभागार में की गयी। समीक्षा बैठक के दौरान मा0 सभापति श्री सुनील शर्मा द्वारा डी0सी0 एनआरएलएम श्री ए0के0 जौहरी से जनपद में समूहों द्वारा किये जा रहे कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी ली, तो डी0सी0 एनआरएलएम द्वारा बताया गया कि जनपद में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कोरोना काल में 2 लाख 50 हजार मास्क व सेनिटाइजर तैयार किया गया। जिन्हें विभिन्न सरकारी कार्यालयों और व्यक्तियों को उचित दर पर उपलब्ध कराया गया। स्वयं सहायता समूहों द्वारा सामुदायिक शौचालय की भी देखरेख की जा रही है।

इसी प्रकार जनपद में 22 स्वयं सहायता समूह जो पूरी तरह से समाप्त हो गये थे, उनको पुनः जीवित कर उनके द्वारा संचालन का कार्य प्रारंभ कराया गया है और 5 से 8 हजार रूपये प्रति माह की आमदनी समूह के महिलाओं को, इसके लिए विभिन्न प्रकार के रोजगार के सम्बन्ध में उन्हें जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है। एनआरएलएम के समूहों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य वर्ग की महिलाओं को जोड़ा जा रहा है। इसी तरह मा0 सभापति श्री सुनील शर्मा ने परियोजना निदेशक श्री आर0एस0 मौर्या से मुख्यमंत्री आवास योजना के सम्बन्ध में जानकारी ली, तो उनके द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दैवीय आपदा के दौरान, जिनके आवास गिर चुके हैं, मुसहर, चेरो, कुष्ठ रोगी आदि को मुख्यमंत्री आवास योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। जनपद में अब तक 5 हजार 600 आवास प्राप्त हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत मुसहर जाति वर्ग को मुख्यमंत्री आवास मिलने से वह अब एक निश्चित स्थान पर निवास करने लगे हैं। इससे पहले वह अस्थायी रूप से विभिन्न स्थानों पर निवास करते थे। इसी तरह डी0सी0 एनआरएलएम द्वारा मनरेगा योजनान्तर्गत कराये जा रहे विकास कार्यों के सम्बन्ध में बिन्दुवार जानकारी दी गयी। जिसमें उन्होंने बताया कि मनरेगा योजनान्तर्गत नये तालाबों का निर्माण, नाला, पुल-पुलिया, रोड आदि का निर्माण कार्य कराया जाता है।

बैठक में जिला विकास अधिकारी श्री रामबाबू त्रिपाठी द्वारा बताया गया कि जनपद सोनभद्र के कुछ क्षेत्रों में नलों व कूंओं में पानी फरवरी माह तक सुख जाता थे, तो वहां पर टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जाती थी। इसके बाद जनपद में जल संचयन पर काफी कार्य किया गया है, जिसमें बेलन नदी का अस्तित्व जो समाप्ति के कगार पर था, को पुनः जीवित करने का कार्य किया गया। अब जनपद में अप्रैल माह तक पानी आदि की समस्या नहीं रहती है। बैठक में सभापति श्री सुनील शर्मा ने अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जो भी योजनाएं चलायी जा रही हैं, उनका शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय और आप लोगों को प्रकृति के क्षेत्र में सेवा करने का अवसर प्राप्त हुआ है, मुसहर एवं अन्य पिछड़े हुए लोगों को मनरेगा योजना, स्वयं सहायता समूह, वृद्धा, विधवा पेंशन आदि योजनाओं से लाभान्वित कर, उनके जीवन में खुशहाली लाने का कार्य किया जाय।

अन्त में मा0 विधायक सदर श्री भूपेश चौबे ने कहा कि सरकार की योजनाओं के अनुरूप कार्य किया जाय और पिछले, वंचित गरीबों को अधिक से अधिक लाभान्वित किया जाय और उन्होंने मा0 सभापति श्री सुनील शर्मा, मा0 उप सभापति श्री मुकेश शर्मा के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर जनपद के खण्ड विकास अधिकारीगण सहित सम्बन्धित अधिकारीगण आदि उपस्थित रहें।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News