Saturday, October 16, 2021
Homeसोनभद्रकम समय में ही विकास करके दिखाएंगे : संजीव गोंड

कम समय में ही विकास करके दिखाएंगे : संजीव गोंड

ईमानदार और निड़र पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें

लखनऊ /सोनभद्र । सोनभद्र की ओबरा सीट से विधायक संजीव कुमार गौड़ को भी राज्य मंत्री की शपथ दिलाई गई है. संजीव कुमार गोंड अनुसूचित जनजाति से आते हैं । विंध्यलीडर से खास बातचीत करते हुए राज्यमंत्री गौड़ ने कहा कि सोनभद्र के उम्भा की घटना कांग्रेस की ही देन थी । उसमें हमारे अपने लोग मारे गए । हम वहां के लोगों के लिए, अपने समाज के उत्थान के लिए काम करेंगे । कम समय में ही विकास करके दिखाएंगे ।

सवाल: समय कम हैं और चुनौतियां ज्यादा हैं, कैसे विकास करेंगे?

जवाब: हां ये जरूर है. समय काफी कम है और चुनौतियां बहुत ज्यादा हैं, फिर भी भरसक प्रयास करेंगे कि जिस प्रकार से हमारे क्षेत्र में पिछड़ापन है उसको हम दूर करने का पूरा प्रयास करेंगे , रात दिन एक कर देंगे ।  विधायक जब थे तो एक क्षेत्र में जाते थे. अब हमारे ऊपर पूरे प्रदेश की जिम्मेदारी हो गई है उसी को देखते हुए हम क्षेत्र का भी दौरा करेंगे और प्रदेश का भी विकास कराने का काम करेंगे ।

सवाल: सोनभद्र के उम्भा में हुई घटना को लेकर कांग्रेस पार्टी लगातार भारतीय जनता पार्टी को क्राइम कंट्रोल के मुद्दे पर घेरती है इस पर क्या कहेंगे ?

जवाब: मैं कहना चाहता हूं जो भी उम्भा कांड की जड़ थी वह कांग्रेस की ही देन थी, क्योंकि वहां जो जमीन थी सोसाइटी की, कांग्रेस के ही लोगों ने उस जमीन को सोसाइटी के माध्यम से कराया था । हमारे समाज के लोग वहां पर रहते हैं, जितने लोग उस उम्भा कांड में मारे गए उसमें हमारे अपनो का खून था । हमारा अपना समाज था, नाते-रिश्तेदारी थी । कांग्रेस क्या बात करेगी, कांग्रेस वाले तो खुद उम्भा कांड कराने में अहम भूमिका निभाई थी ।

सवाल: आप जिस वर्ग से आते हैं उस वर्ग के उत्थान के लिए क्या-क्या सोच रखा है ?

जवाब: हमारा आदिवासी समाज सबसे निचले पायदान का समाज है । मैं भरसक प्रयास करूंगा कि उसका विकास हो सके । ज्यादा से ज्यादा उनका स्तर ऊंचा हो सके । शिक्षा हो स्वास्थ्य हो उसको दुरुस्त करने का काम करेंगे ।

सवाल: विपक्षी दल ये आरोप लगाते हैं कि एससी एसटी वर्ग को ऊंचा स्थान नहीं दिया जाता है, लेकिन आज आपको मंत्री बनाकर  भाजपा ने आईना दिखाने का काम किया है ?

जवाब: एकदम  भाजपा ने आईना दिखाने का काम किया है, क्योंकि पिछली सरकारों में चाहे जिसकी भी सरकार रही हो उन्होंने न कभी एसटी के बारे में सोचा न अनुसूचित जाति के बारे में सोचा ।  आज भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में, प्रदेश के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में जो सबको साथ लेकर चल रहे हैं सबका साथ सबका विकास कर रहे हैं वह चाहे कोई भी जाति हो, कोई भी धर्म हो, सबको एक साथ लेकर विकास कर रहे हैं ।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News