Saturday, October 16, 2021
Homeव्यापारकिसान एकता समूह कर्मा समिति का हुआ गठन किसानों के ऊपर हो...

किसान एकता समूह कर्मा समिति का हुआ गठन किसानों के ऊपर हो रहे शोषण की हुई चर्चा


करमा/सोनभद्र से चन्द्रमोहन शुक्ल
किसान एकता समूह कर्मा समिति का गठन शनिवार दोपहर 12:00 बजे वरिष्ठ समाजसेवी प्रमोद सिंह के निज आवास सिरसिया ठकुराई में संपन्न हुआ जिसमें सर्वसम्मति से मोहन राजभर अध्यक्ष प्रमोद सिंह उपाध्यक्ष इंद्रमोहन श्याम सुंदर सिंह पटेल अरबाज खान चुने गए तथा सचिव गांगुली सिंह तेजबली पटेल वह मान सिंह को बनाया गया। उपस्थित किसानों के बीच टमाटर और मिर्च उत्पाद को बेचने में हो रही कठिनाइयों तथा मंडी व आढतियो द्वारा किये जा रहे शोषण पर आपस में चर्चा हुई।

किसानों ने चर्चा के दौरान आरोप लगाया कि आढती शाम को रेट खोलते हैं सुबह क्यों नहीं शाम को रेट खोलने पर किसान अपने उत्पाद को बाहर नहीं ले जा पाता और मजबूर होकर नजदीक के व्यापारी को माल दे देता है। उन लोगों ने बताया की अन्य स्थानों पर रेट कुछ और रहता है लेकिन यहां जब रेट खुलता है तो सबसे नीचे रहता है कर्मा क्षेत्र टमाटर और मिर्च की खेती के लिए मशहूर है यहां बड़े पैमाने पर टमाटर और मिर्च की खेती होती है। किसानों का कहना था की दवा, बीज खाद मजदूरी महंगाई इतनी है कि खेती से लागत भी निकालना मुश्किल हो जाता है।

वही समिति के अध्यक्ष ने कहा कि किसी भी प्रकार का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उपाध्यक्ष प्रमोद सिंह ने कहा कि हम सब मिलकर संघर्ष करेंगे किसी भी किसान के साथ अन्याय अथवा शोषण नहीं होने दिया जाएगा। उक्त अवसर पर दिनेश चंद्र पटेल ,तेलुगु चौहान रविंद्र पटेल, राजन सिंह समेत अन्य सैकड़ो किसान उपस्थित रहे!

 

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News