Saturday, October 16, 2021
Homeधर्मइन रंगों के कपड़े पहनकर मां दुर्गा की करें आराधना, मुरादें होंगी...

इन रंगों के कपड़े पहनकर मां दुर्गा की करें आराधना, मुरादें होंगी पूरी

ईमानदार और निड़र पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है । इसी हिसाब से अलग-अलग रंग के कपड़े पहनकर माता के स्वरूपों की पूजा की जानी चाहिये । जिससे मां दुर्गा भक्तों की सारी मुरादें पूरी करती हैं ।

सोनभद्र । मां दुर्गा के पावन नौ दिनों का पर्व शारदीय नवरात्रि आश्विन मास शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को सात अक्टूबर 2021 से आरंभ होगा । 14 अक्टूबर तक चलने वाली नवरात्रि में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. दुर्गा मां की आराधना के लिए नवरात्रि बहुत ही पावन और महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है । मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा पृथ्वी लोक पर विचरण करती हैं और अपने भक्तों की मनोकामना को पूर्ण करती हैं ।

ऐसे में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिये पूरे-विधि विधान से पूजा की जानी चाहिए और इसी विधि-विधान में कपड़ों के रंगों का भी विशेष महत्व होता है । तो इस खबर में हम कपड़ों के अलग-अलग रंगों के बारे में बात करते हैं, जिन्हें धारण करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं ।

बोकारो के सेक्टर 2 प्रसिद्ध भुनेश्वरी मन्दिर के प्रधान पुजारी मां के अनन्य आराधक प्रख्यात लाल बाबा ने बताया कि नवरात्रि के दौरान प्रत्येक दिन अगर-अलग रंग के कपड़े पहनकर दुर्गा मां की पूजा-अर्चना की जाए तो मां प्रसन्न होती हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। नीचे दिन के हिसाब से कपड़ों के रंग के बारे में बताया गया है ।जिन्हें सभी भक्तों को धारण करना चाहिए।

  • पहला दिन
    नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाती है. पहले दिन भक्तों को पीले वस्त्र धारण करने चाहिए. इससे मां प्रसन्न होती हैं और भक्तों की तमाम मनोकामनाओं को पूरा करती हैं ।
  • दूसरा दिन
    नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. दूसरे दिन भक्त हरे वस्त्र पहनकर पूजा अर्चना और व्रत कर सकते हैं ।
  • तीसरा दिन
    नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा की जाती है. भूरा रंग (गेंहू का रंग) चंद्रघंटा मां का पसंदीदा रंग है. नवरात्रि के तीसरे दिन इस रंग के कपड़े पहनने से बिगड़े काम बनना शुरू हो जाते हैं ।
  • चौथा दिन
    नवरात्रि के चौथे दिन दुर्गा मां के कुष्मांडा स्वरूप की पूजा अर्चना की जाती है. चौथे दिन भक्तों को नारंगी वस्त्र धारण करना चाहिए ।
  • पांचवां दिन
    नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा अर्चना की जाती है. पांचवें दिन भक्तों को सफेद वस्त्र धारण करना चाहिए ।
  • छठा दिन
    नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा अर्चना की जाती है. इस दिन भक्तों को लाल वस्त्र धारण करने चाहिए ।
  • सातवां दिन
    नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा अर्चना की जाती है. सातवें दिन भक्तों को नीले वस्त्र धारण करने चाहिए ।
  • आठवां दिन
    नवरात्रि के आठवें दिन स्वरूप महागौरी की पूजा अर्चना की जाती है. आठवें दिन भक्तों को गुलाबी वस्त्र धारण करने चाहिए ।
  • नौवां दिन
    नवरात्रि के नौवें और आखिरी दिन मां सिद्धिदात्री स्वरूपपूजा अर्चना की जाती है. सातवें दिन भक्तों को जामुनी वस्त्र धारण कर पूजा अर्चना करने पर विशेष फल मिलता है ।

यदि कोई भक्त नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान प्रत्येक दिन अलग रंग के वस्त्र धारण करने में असमर्थ है तो लाल या पीले वस्त्र धारण कर सकता है.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News