Saturday, October 16, 2021
Homeफीचरहिण्डाल्को रेणुकूट में सौर ऊर्जा रूफटाप प्लांट का शुभारंभ

हिण्डाल्को रेणुकूट में सौर ऊर्जा रूफटाप प्लांट का शुभारंभ

मनोज बर्मा (संवाददाता)

रेणुकूट– सोमवार को हिण्डाल्को इण्डस्ट्रीज लिमिटेड रेणुकूट द्वारा संचालित हिण्डाल्को हास्पिटल तथा आदित्य बिड़ला इण्टरमीडिएट कालेज रेणुकूट में क्रमशः 191 तथा 226 किलो वाट क्षमता का सौर ऊर्जा रूफटाप प्लांट का शुभारंभ हिण्डाल्को रेणुकूट क्लस्टर के चीफ आपरेटिंग अफसर एन0 नागेश द्वारा विधिवत पूजन एवं फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर नागेश ने बताया कि हिण्डाल्को रेणुकूट सदा से ही अपने पर्यावरण के प्रति सजग रही है और स्वच्छ तथा प्रदूषण रहित ग्रीन टेक्नोलाजी के उपयोग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सौर ऊर्जा रूफटाप प्लांट की स्थापना की गई है।

आगे उन्होंने बताया कि हिण्डाल्को रेणुकूट में यह पहला सौर ऊर्जा रूफटाप प्लांट प्रोजेक्ट है। उन्होंने बताया कि भारतीय भूभाग पर सूरज की रोशनी से पांच हजार लाख किलोवाट घंटा प्रति वर्ग मीटर के बराबर सौर ऊर्जा आती है तथा सौर ऊर्जा के उत्पादन में सर्वाधिक योगदान (लगभग 40 प्रतिशत) रूफटाप सौर ऊर्जा का है जो कि सौर ऊर्जा द्वारा बिजली उत्पादन की कुल स्थापित क्षमता का 16 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा रूफटाप प्लांट की स्थापना आगे भी जारी रहेगी और कम्पनी के अन्य विभागों व कार्यालयों की छतों पर भी इनकी स्थापना की जायेगी।
आदित्य बिड़ला रिन्यूएबल्स सोलर लिमिटेड के सहयोग से लगाये गए इन सौर ऊर्जा रूफटाप प्लांट का संचालन एवं अनुरक्षण का कार्य भी उक्त कम्पनी के द्वारा ही किया जायेगा।

इससे पूर्व एन नागेश ने हिण्डाल्को कालोनी परिसर के आई-टाइप क्वार्टर में भूमि पूजन कर प्रत्येक आई-टाइप क्वार्टर में एक कमरा बढ़ाने के प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर एन नागेश ने कहा कि कम्पनी अपने कर्मचारियों की सुख-सुविधा में निरंतर बढ़ोत्तरी के लिए कटिबद्ध है और इसी क्रम में जैसे एच व एल टाइप क्वार्टर में एक अतिरिक्त कमरा बनवाने का प्रोजेक्ट चल रहा है उसी तर्ज पर प्रत्येक आई-टाइप क्वार्टर में भी एक अतिरिक्त कमरा बनवाया जायेगा।
इस अवसर पर क्लस्टर एच.आर. हेड जसबीर सिंह रिडक्शन प्लांट हेड जे.पी. नायक प्रोजेक्ट हेड विनोद ठाकुर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News