Wednesday, September 22, 2021
Homeदेश'प्रतिज्ञा यात्रा' से UP को साधेगी कांग्रेस, 'जाति' से जीत की तैयारी

‘प्रतिज्ञा यात्रा’ से UP को साधेगी कांग्रेस, ‘जाति’ से जीत की तैयारी

2022 जीत के लिए कांग्रेस पार्टी अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. पार्टी की तरफ से होने वाली 12,242 किलोमीटर की प्रतिज्ञा यात्रा के लिए रूट और नेताओं के नाम तय कर दिए गए हैं. 103 विधानसभाओं में 500 से ज्यादा गांवों से यह यात्रा गुजरेगी.

लखनऊ । यूपी में कांग्रेस पार्टी प्रतिज्ञा यात्रा शुरू कर रही है. 21 सितंबर यात्रा की संभावित तिथि मानी जा रही है. पार्टी की तरफ से 12,242 किलोमीटर की इस यात्रा के लिए रूट और नेताओं के नाम तय कर दिए गए हैं. इस यात्रा में कांग्रेस अपनी पूरी ताकत झोंक रही है. पार्टी के सभी बड़े नेताओं को इस यात्रा की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बुंदेलखंड-लखनऊ, पूर्वांचल, अवध और पश्चिमी देवीपाटन के लिए क्षेत्र के अनुसार नेताओं की जाति और धर्म का भी पूरा ख्याल रखा गया है. जिस क्षेत्र में जिस जाति की बहुलता है, वहां पर उसी जाति के नेता के हाथ में कमान होगी. एआईसीसी के सभी इंचार्ज इस यात्रा को कोऑर्डिनेट करेंगे. 103 विधानसभाओं में 500 से ज्यादा गांवों से यह यात्रा गुजरेगी.




पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इनके कंधों पर होगा प्रभार

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस प्रतिज्ञा यात्रा की जिम्मेदारी राष्ट्रीय सचिव धीरज गुर्जर और तौकीर आलम की होगी. यह यात्रा सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद रामपुर और बरेली से गुजरेगी. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चूंकि मुस्लिम और जाटों का दबदबा है ऐसे में यह जिम्मेदारी भी कांग्रेस पार्टी ने सोच-समझकर नेताओं को सौंपी है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की इस यात्रा में एक ब्राह्मण, दो जाट, एक खत्री, एक जाटव, 7 मुस्लिम, एक बनिया, एक एससी जाटव और एक सैनी ओबीसी शामिल हैं. इस यात्रा में नसीमुद्दीन सिद्दीकी, हरेंद्र मलिक, इमरान प्रतापगढ़ी, आचार्य प्रमोद कृष्णम, गजराज सिंह, प्रदीप माथुर, बेगम नूर बानो, राशिद अल्वी, मीम अफजल, विवेक बंसल, नरेश सैनी, मसूद अख्तर, विजेंद्र सिंह बॉक्सर, मोहम्मद अजहरुद्दीन के कंधों पर यात्रा का प्रभार होगा ।

बुंदेलखंड-लखनऊ में ये लोग संभालेंगे जिम्मेदारी

बुंदेलखंड-लखनऊ की इस प्रतिज्ञा यात्रा की जिम्मेदारी एआईसीसी इंचार्ज प्रदीप नरवाल, रोहित चौधरी और सचिन नाइक के कंधों पर होगी. बुंदेलखंड लखनऊ की इस यात्रा में झांसी, जालौन, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कानपुर नगर ग्रामीण, कानपुर देहात, कानपुर महानगर, उन्नाव, लखनऊ शामिल हैं.

इन क्षेत्रों की इस यात्रा में दो ब्राह्मण, एक पाल, एक खत्री, दो जैन, एक मुस्लिम, तीन ठाकुर, एक एससी (जाटव) और एक बनिया को जातीय आधार पर जिम्मेदारी सौंपी गई है. इनमें राजेश मिश्रा, राजाराम पाल, बीएल खाबरी, प्रदीप जैन आदित्य, अजय कुमार लल्लू, जयवंत सिंह, अजय कपूर, बादशाह सिंह, विनोद चतुर्वेदी, रणजीत सिंह जूदेव, सोहेल अंसारी, श्रीप्रकाश जायसवाल शामिल हैं.

पूर्वांचल क्षेत्र की यात्रा में यह जिले और नेता होंगे शामिल

पूर्वांचल के प्रतिज्ञा यात्रा रूट में अयोध्या, बस्ती, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, आजमगढ़ और जौनपुर शामिल हैं. पूर्वांचल की यात्रा के लिए एआईसीसी इंचार्ज राजेश तिवारी और बाजीराव खाड़े को लगाया गया है. जातीय आधार पर प्रतिनिधित्व की बात की जाए तो एक ब्राह्मण, 5 ठाकुर, एक खत्री, एक जाटव, चार मुस्लिम, एक नोनिया, दो एससी (जाटव) और एक कुर्मी को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

इनमें राज बब्बर, प्रमोद तिवारी, पीएल पुनिया, नदीम जावेद, आरपीएन सिंह, सलमान खुर्शीद, इमरान मसूद, अखिलेश प्रताप सिंह, सुप्रिया श्रीनेत, जितेंद्र सिंह, बालकृष्ण चौहान, मोहम्मद मुकीम, हरिकेश बहादुर सिंह और राम जियावन शामिल हैं.

अवध क्षेत्र की यात्रा में यह जिले शामिल

अवध क्षेत्र से कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा गुजरेगी तो इसमें वाराणसी, चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली और बाराबंकी शामिल होंगे. इस यात्रा रूट की जिम्मेदारी एआईसीसी इंचार्ज राजेश तिवारी और जुबैर खान के हाथ होगी. जातीय आधार पर प्रतिनिधित्व की बात की जाए तो इस क्षेत्र के लिए दो ब्राह्मण, एक कुर्मी, एक भूमिहार, एक वैश्य, दो खत्री, दो ठाकुर, दो एससी (धोबी) एक एससी (पासी) को जिम्मेदारी दी गई है.

अवध क्षेत्र की कमान नेता विधानमंडल दल आराधना मिश्रा, राकेश सचान, ललितेश त्रिपाठी, अजय राय, प्रवीण एरॉन, निर्मल खत्री, संजय कपूर, अनुग्रह नारायण सिन्हा, भगवती प्रसाद चौहान, राम सजीवन निर्मल, दीपक सिंह, सुशील पासी, अजय पाल सिंह, अशोक सिंह और राधेश्याम के हाथ में होगी.

पश्चिम देवीपाटन के इन क्षेत्रों से गुजरेगी यात्रा

कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा पश्चिम देवीपाटन के आगरा, मथुरा, हाथरस, अलीगढ़, कासगंज, बदायूं, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच और बलरामपुर से गुजरेगी. इस यात्रा को कोऑर्डिनेट करने की जिम्मेदारी एआईसीसी इंचार्ज रोहित चौधरी, तौकीर आलम और जुबेर खान के हाथ में होगी. इस क्षेत्र में जातीय आधार पर प्रतिनिधित्व की बात करें तो दो जाट, एक कायस्थ, एक मुस्लिम, एक बनिया और चार एससी को दी गई है. यहां की कमान ओमवती देवी, फूल कुंवर, प्रीता हरित, अनिल चौधरी, विवेक बंसल, प्रदीप माथुर, पंकज मलिक, धीरेंद्र प्रताप, जफर अली नकवी के हाथों में होगी.

यह रहेंगी प्रतिज्ञा यात्रा की गतिविधियां

जिस विधानसभा क्षेत्र से यह प्रतिज्ञा यात्रा गुजरेगी उस क्षेत्र में पड़ने वाले प्रसिद्ध मंदिर और दरगाह में पूजा और इबादत की जाएगी. किसानों, महिलाओं और युवाओं से संवाद होगा, प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी, गांवों में नुक्कड़ सभा आयोजित होगी. ब्लॉक हेड क्वार्टर पर जनसभा आयोजित होगी. टारगेटेड कम्युनिटी के साथ नाश्ता किया जाएगा, डोर-टू-डोर नेता विजिट करेंगे, शहर में रोड शो किया जाएगा, लोकल लीडर्स, डॉक्टर्स, वकील और सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ डिनर किया जाएगा.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News