Wednesday, October 20, 2021
Homeफीचरबनेंगे 91 स्वास्थ्य उपकेंद्र,होगी बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था

बनेंगे 91 स्वास्थ्य उपकेंद्र,होगी बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था

सोनभद्र। प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए निरन्तर प्रयास कर रही है । इसी कड़ी में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा व परिवार कल्याण से मिले निर्देश के बाद सोनभद्र का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सक्रिय हो गया है । जल्द ही जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत 91 नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाए जाएंगे ।

सभी उपकेंद्र के संचालन के लिए एक – एक एएनएम व आशा की तैनाती भी की जाएगी । शासन से निर्देश मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया है और चिन्हित ग्रामीण क्षेत्रों में उपकेंद्र बनाने के लिए जमीन की तलाश शुरू कर दी गयी है । मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि जमीन न मिलने की स्थिति में किराए के मकान पर भी उपकेंद्र संचालित किया जाएगा ।

जिसके लिए बाकायदा शासन से तीन हजार रुपये किराये का भुगतान भी किया जाएगा । जमीन व किराए के भवन की तलाश के लिए ग्राम प्रधान व सचिव से भी मदद ली जाएगी । उपकेंद्र उन्ही चिन्हित गांव के मध्य में स्थापित किया जाएगा इसकी सूची शासन से जिले में भेजी गई है। उपकेंद्र को भविष्य में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में परिवर्तित करने की भी योजना है ।

इन उपकेंद्रों के संचालन से ग्रामीण क्षेत्रों की बड़ी आबादी को घर के नजदीक ही स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगेगी । इसमें गर्भवती व कमजोर वर्ग की महिलाओं के इलाज में सहूलियत मिलेगी तथा ग्रामीण स्वास्थ्य के तहत गर्भवती महिलाओं व बच्चो को टीकाकरण आदि के लिए दूर नही जाना पड़ेगा।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News