Friday, August 6, 2021
Homeदेशबीजेपी की चुनावी पारी…मिशन 2022 की तैयारी, इन राज्यों में दिखेगी टक्कर,

बीजेपी की चुनावी पारी…मिशन 2022 की तैयारी, इन राज्यों में दिखेगी टक्कर,

  • यूपी सहित पांच राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर चर्चा हुई।
  • चुनाव वाले राज्यों में पार्टी का जनाधार बढ़ाने का काम करेगी।
  • कोरोना के बाद हालात से निपटने के लिए नई योजना लाने की तैयारी।
  • लोगों को आर्थिक संकट से निकालने के लिए रोजगार सृजन की तैयारी।
  • आज हुई बैठक के बाद पार्टी उन राज्यों की जमीन मजबूत करने की तैयारी कर रही है जहां 2022 में चुनाव होने हैं।  

पांच राज्यों में चुनाव से पहले बीजेपी में बैठकों का दौर चल रहा है। यूपी से दिल्ली तक कई मीटिंग के बाद यूपी के संगठन में कुछ फेरबदल भी हुए थे। नए चेहरों को शामिल किया गया था और आज फिर दिल्ली में बीजेपी के हेडक्वाटर में बड़ी चुनावी बैठक हुई। इस बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन महासचिव बीएल संतोष के अलावा गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए। मीटिंग में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ पार्टी का जनाधार बढ़ाने और कोरोना को लेकर सरकार की संभावित योजनाओं पर मंथन किया। माना जा रहा है कि सभी मंत्रालय बहुत जल्द नई योजनाओं का ऐलान करेंगे। जिसे जमीन पर उतारने की तैयारी की जा रही है। इस बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल मंत्री पीयूष गोयल, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी सहित कई अन्य मंत्री भी शामिल हुए। इनके अलावा केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी, मनसुख भाई मांडविया और हरदीप सिंह पुरी तथा महासचिव भूपेंद्र यादव और उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा भी बैठक में शामिल हुए। बैठक के बाद एक भाजपा नेता ने कहा, ‘‘पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव बैठक का मुख्य मुद्दा था।’’ 

अगले साल किन-किन राज्यों में चुनाव

अगले साल जिन राज्यों में चुनाव होने हैं वहां ज्यादातर जगहों पर फिलहाल बीजेपी का ही कब्जा है। ऐसे में बीजेपी के सामने इन राज्यों में अपनी सत्ता को बरकरार रखने कि चुनौती होगी वहीं विपक्ष के सामने खुद को विकल्प के रूप में पेश करने का एक मौका। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में जहां भाजपा की सरकारें हैं, वहीं पंजाब में कांग्रेस की सरकार है। 

कहां कितने मतदाता

निर्वाचन आयोग के एक जनवरी, 2021 के आंकड़ों के अनुसार देश में सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में लगभग 14.66 करोड़ मतदाता हैं। वहीं, पंजाब में दो करोड़ से अधिक मतदाता हैं। उत्तराखंड में 78.15 लाख मतदाता पंजीकृत हैं। वहीं, मणिपुर में 19.58 लाख और गोवा में 11.45 लाख मतदाता हैं। पांचों राज्यों में कुल लगभग 17.84 करोड़ मतदाता हैं। 

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News