Saturday, September 18, 2021
Homeब्रेकिंग7.2 तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप से हिला हैती, करीब 1298 लोगों की...

7.2 तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप से हिला हैती, करीब 1298 लोगों की मौत, 2800 से ज्यादा घायल

शनिवार को भूकंप आने से कई शहर पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं और भूस्खलन होने से बचाव अभियान प्रभावित हो रहा है. भूकंप के कारण कोरोना वायरस महामारी से पहले से बुरी तरह प्रभावित हैती के लोगों की पीड़ा और भी बढ़ गई है.

ईमानदार पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें

पोर्ट ऑ प्रिंस. हैती में शनिवार को आए तेज भूकंप में कम-से-कम 1298 लोगों की मौत हुई हो गई. जबकि लगभग 2800 घायल हो गए हैं ।उल्लेखनीय है कि सबसे पहले विंध्यलीडर ने यह खबर प्रसारित किया था , हैती के शहर इस आपदा से तबाह हो गए हैं । नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने यह जानकारी दी. हैती के तटवर्ती क्षेत्रों में 7.2 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के अनुसार भूकंप का केन्द्र उत्तर-पूर्व में 12 किलोमीटर दूर संत लुइस दु सुड में था. इस बीच, व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भूकंप प्रभावित हैती के लिए ‘तत्काल’ अमेरिकी मदद को अधिकृत किया है.

पोर्ट ऑ प्रिंस में लोगों को भूकंप का झटका महसूस हुआ और वे डर कर सड़कों पर निकल आए. पोर्ट ऑ प्रिंस में रहने वाली 34 वर्षीय नाओमी वर्नीस ने कहा कि भूकंप इतना तेज था कि मेरी नींद खुल गयी और देखा कि पलंग भी हिल रहा है.

नाओमी ने कहा, ‘भूकंप के कारण मैं जाग गयी और बिना जूते पहने ही अपने घर से बाहर आ गयी. मैं 2010 का भीषण भूकंप देख चुकी हूं, इसलिए मेरे पास भागने के अलावा कोई अन्य विकल्प मौजूद नहीं था. बाद में मुझे याद आया कि मेरे दो बच्चे और मेरी मां घर के भीतर ही थे. मेरे पड़ोसी घर के भीतर गए और उन्हें बाहर लेकर आए. हम गली की ओर भागे.’

गौरतलब है कि हैती पहले भी भीषण भूकंप और तूफानों का सामना कर चुका है. हैती में 2018 में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गयी थी, जबकि 2010 में 7.1 तीव्रता के भीषण भूकंप के कारण करीब तीन लाख लोगों की मौत हुई थी और देश की राजधानी में भारी तबाही हुई थी.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News