Saturday, July 31, 2021
HomeUncategorizedये है दुनिया का सबसे महंगा खाने का तेल, कीमत केवल 22500...

ये है दुनिया का सबसे महंगा खाने का तेल, कीमत केवल 22500 रुपये प्रति लीटर| Hindi News, देश

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल से लेकर खानपान के तेलों की बढ़ी कीमतों से आजकल हर कोई परेशान है. लोग इसके लिए सरकार को दोष दे रहे हैं और इनकी कीमतें करने की मांग कर रहे हैं.

22 हजार रुपये प्रति लीटर है कीमत

ऐसे में अगर आपको यह पता चले कि दुनिया में एक तेल ऐसा भी है, जो 22 हजार 500 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकता है. तब आपका रिएक्शन क्या होगा. आप निश्चित रूप से हैरान हो रहे होंगे लेकिन यह सच है. अफ्रीका के मोरक्को (Morocco) में पाया जाने वाला यह तेल इसी कीमत पर बिकता है. इस तेल को दुनिया का सबसे महंगा तेल कहा जाता है. 

मोरक्को में बनता है ये तेल

मोरक्को में बिकने वाले इस तेल को आरगन ऑयल (Argan Oil) कहा जाता है. करीब 20 साल पहले तक यह तेल 3 डॉलर प्रति लीटर के हिसाब से बिकता था. फिर जब कॉस्मेटिक सेक्टर को इस तेल की खूबियों के बारे में पता चला तो इसकी कीमत बढ़ती चली गई. यही वजह है कि आज यह तेल 300 डॉलर यानी 22 हजार 500 रुपये रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकता है. इस तेल का इस्तेमाल ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स और मोरक्‍को (Morocco) की पारंपरिक डिशेज को पकाने के लिए किया जाता है. 

जनजातीय महिलाएं करती हैं तैयार

इस तेल को मोरक्‍को (Morocco) की अमाजीघ जनजातीय की महिलाएं तैयार करती हैं. यह तेल आरगन (Argan Oil) नामक फल के बीज से तैयार किया जाता है. यह फल मोरक्‍को, अटलांटिक तट और एटलस की पहाड़‍ियों के रेगिस्‍तान जैसी जगह में ही उगता है. अमाजीघ समुदाय के लोग इस फल को इकट्ठा करते हैं जो पेड़ से टूटकर गिर गए होते हैं. कच्‍चा आरगन एकदम हरे रंग का होता है, जबकि पका हुआ आरगन भूरे रंग का होता है. इकट्ठा करने के बाद इसे धूप में सुखाया जाता है.

VIDEO

ये भी पढ़ें- Beauty Oils: चेहरे के काले धब्बों-झाइयों से छुटकारा दिलाएंगे ये तेल, जानिए कैसे

रेड गोल्ड के नाम से भी जाना जाता है

इस फल के सूखने पर इसके कड़े हो चुके छिलके को उतार दिया जाता है. इसके बाद इसे तोड़कर बीज निकाला जाता है. एक लीटर तेल के लिए 40 किलोग्राम आरगन फल और 20 किलो बीज की जरूरत पड़ती है. बीज निकालने के बाद इसे चक्‍की जैसे पुराने यंत्र में डालकर पीसा जाता है. इस प्रक्रिया में कभी-कभी दो घंटे तक लग जाते हैं. जबकि मशीन में बहुत कम समय में बीज से तेल निकल जाता है. यह सर्वश्रेष्‍ठ क्‍वालिटी का तेल (Argan Oil) है. इसीलिए इसकी कीमत भी दुनिया में सबसे ज्यादा है. इस तेल को रेड गोल्‍ड के नाम से भी जाना जाता है. 

LIVE TV

Source link

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News