Saturday, July 31, 2021
Homeसोनभद्रवन भूमि पर लगातार हो रहे अतिक्रमण पर कार्यवाही की मांग

वन भूमि पर लगातार हो रहे अतिक्रमण पर कार्यवाही की मांग

बभनी । स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत नधिरा के आस पास के जंगल व वन विभाग की जमीन पर हो रहे अवैध कब्जे को लेकर भाजपा युवा मोर्चा मण्डल अध्यक्ष सुधिर पाण्डेय ने उच्चाधिकारियो से वन क्षेत्र की जमीन पर लगातार हो रहे अतिक्रमण की शिकायत दर्ज कराया है। जंगलो की जमीन पर हो रहे अवैध अतिक्रमण को लेकर भाजपा नेता ने कहा कि वर्षों से जंगलो के आस – पास के ग्रामीण क्षेत्र में वन भूमि पर कब्जे का खेल चल रहा है । इस खेल में सीधे – सीधे वन विभाग के अधिकारियों व वन विभाग के स्थानीय कर्मचारियों की भू माफिया से मिलीभगत है और वन क्षेत्र की जमीनों पर हो रहे अतिक्रमण व कब्जे के लिये वही लोग जिम्मेदार भी हैं ।

कई बार इस बात की जांच के नाम पर टीम भी बनती रही है परंतु परिणाम वही ढाक के तीन पात और वन विभाग लीपा – पोती कर अपने लोगों को बचाने में कामयाब भी होते रहे हैं।इतना ही नहीं जंगल के आसपास की राजस्व भूमि भी अतिक्रमण का लगातार शिकार हो रही है , जिसमें राजस्व के अधिकारियों की मिलीभगत व लापरवाही है ।

गौरतलब है कि नधिरा के आसपास के जंगलों की जमीन पर पिछले कई वर्षों से अतिक्रमण का एक खेल चल रहा है । अतिक्रमण करके यहां दर्जनों घर बन गए । इस मामले की शिकायत कई बार उच्चधिकारियों से की गई । लेकिन ताज्जुब की बात तो यह है कि न तो कब्जा हटा और न ही अतिक्रमण पर रोक लगाने की कोई ठोस पहल हुई ।

आज की स्थिति में धीरे – धीरे यह अतिक्रमणकारी लोग वन भूमि पर कब्जा कर मजे ले रहे हैं जिसके कारण वन विभाग के द्वारा लगाए गए पौधों का अस्तित्व भी खतरे में पड़ता दिखाई दे रहा है जिसे लेकर एक बार फिर यह मामला सामने आया है। अब देखना है कि प्रशासन के द्वारा क्या कार्यवाही अमल में लायी जाती है ।

भाजयुमो के मण्डल अध्यक्ष ने कहा कि अगर इस मामले को लेकर सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा कोई समुचित कार्यवाही नही किया गया तो मामले को लेकर मुख्यमंत्री महोदय को अवगत करा कर कार्यवाही की मांग की जाएगी ।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News