Friday, August 6, 2021
Homeदेशगुरु पूर्णिमा महोत्सव के दौरान भक्तों के लिए बंद रहेगा शिर्डी साईं...

गुरु पूर्णिमा महोत्सव के दौरान भक्तों के लिए बंद रहेगा शिर्डी साईं बाबा मंदिर,

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. इसको ध्यान में रखते हुए गुरु पूर्णिमा समारोह पर विश्व प्रसिद्ध शिर्डी साईं बाबा मंदिर बंद रहेगा.

मुंबई । महाराष्ट्र सरकार की ओर से कोविड-19 को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. इन निर्देशों के तहत शिर्डी साईं बाबा मंदिर ट्रस्ट ने गुरु पूर्णिमा पर्व पर मंदिर को भक्तों के लिए बंद रखने का फैसला किया है.

साईं बाबा ट्रस्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कन्हूराज बागटे ने अपील की है कि कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए लोग 22 से 24 जुलाई 2021 के बीच गुरु पूर्णिमा समारोह के लिए शिर्डी आने से बचना चाहिए.

बताते चलें कि शिर्डी साईं बाबा मंदिर देश के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है और साईं बाबा की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए देश-दुनिया से श्रद्धालु यहां आते हैं. साथ ही साईं बाबा संस्थान हर साल श्री रामनवमी, गुरु पूर्णिमा आदि जैसे प्रमुख त्योहारों पर भव्य कार्यक्रमों का आयोजन करता है और यहां काफी भीड़ रहती है. इसलिए राज्य सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इन निर्देशों के अनुसार लोगों को धार्मिक स्थलों पर भीड़ नहीं लगानी चाहिए.

इसके मद्देनजर श्री साईं बाबा मंदिर 5 अप्रैल से अगले आदेश तक बंद रहेगा. हालांकि, समाधि मंदिर में दैनिक कार्यक्रम जारी रखा गया है. पिछले साल 17 मार्च को कोरोना प्रकोप के चलते समाधि मंदिर को बंद कर दिया गया था. उसके बाद 14 नवंबर, 2020 के नई गाइडलाइन के अनुसार 16 नवंबर, 2020 से कुछ नियम व शर्तों के साथ मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया था.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News