Thursday, August 5, 2021
Homeब्रेकिंगलंबे मंथन के बाद यूपी को मिल गया नया DGP, आईपीएस मुकुल...

लंबे मंथन के बाद यूपी को मिल गया नया DGP, आईपीएस मुकुल गोयल के नाम पर लगी मुहर

  • उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी 1987 बैच के आईपीएस अफसर मुकुल गोयल बनाए गए
  • आईपीएस अफसर मुकुल गोयल मूल रूप से यूपी के मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं
  • मुकुल गोयल कानपुर, आगरा, बरेली रेंज के डीआईजी और बरेली जोन के आईजी भी रह चुके

लखनऊ
उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी 1987 बैच के आईपीएस अफसर मुकुल गोयल बनाए गए हैं। फिलहाल मुकुल गोयल एडीजी बीएसएफ के पद पर तैनात हैं। बुधवार देर शाम गोयल के नाम की घोषणा हुई। इससे पहले गोयल ने मंगलवार शाम सीएम योगी से मुलाकात भी की थी। इसके बाद से ही उनके नाम पर मुहर लगाए जाने की चर्चा थी।

कौन हैं मुकुल गोयल
1987 बैच के आईपीएस अफसर मुकुल गोयल मूल रूप से यूपी के मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं। मुकुल गोयल आईआईटी दिल्ली से बीटेक हैं और एमबीए भी हैं। यूपी के अपने कार्यकाल में आजमगढ़ के एसपी और वाराणसी,गोरखपुर, सहरानपुर, मेरठ में एसएसपी के पद पर तैनात रह चुके हैं। मुकुल गोयल कानपुर, आगरा, बरेली रेंज के डीआईजी और बरेली जोन के आईजी भी रह चुके हैं। इसके अलावा मुकुल गोयल केंद्र में आईटीबीपी, बीएसएफ, एनडीआरएफ में भी काम कर चुके हैं।

उन्नाव के असोहा की वारदात के बाद यूपी डीजीपी ने बताया पुलिस क्या कर रही है?
विवादों से भी रहा नाता

आईपीएस मुकुल से जुड़े विवादित मुद्दों की बात करें तो 2000 में बतौर एसएसपी सहारनपुर में तैनाती के दौरान बीजेपी विधायक निर्भय पाल सिंह की हत्या के बाद निलंबित किए गए थे। 2006 में यूपी में बड़े पैमाने पर पुलिस भर्ती चल रही थी उस दौरान मुकुल गोएल डीआईजी के पद पर आगरा में तैनात थे और वहां के भर्ती बोर्ड के प्रमुख थे। 2007 में मायावती सरकार आने के बाद जब इन मामलों में अफसरों का निलंबन और मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई शुरू हुई तब तक मुकुल गोएल और दलजीत चौधरी प्रतिनियुक्ति पर केंद्र में चले गए थे। 2012 में सत्ता में वापसी के बाद समाजवादी पार्टी की सरकार ने सभी मुकदमे वापस ले लिए थे।

मौजूदा डीजीपी की व‍िदाई पर कोई कार्यक्रम नहीं
डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के मुताबिक उनके रिटायरमेंट पर किसी भी तरह का व‍िदाई समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा। दरअसल डीजीपी के रिटायरमेंट पर रैत‍िक परेड का आयोजन किया जाता है, जिसे कोरोना के चलते एच सी अवस्थी ने मना कर दिया था। मौजूदा डीजीपी एच सी अवस्थी आज यानी 30 जून को रिटायर हो गए।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News