Wednesday, September 22, 2021
Homeदेशहिंडाल्को की मनमानी के चलते जीव- जंतुओं समेत स्थानीय नागरिकों का जीवन...

हिंडाल्को की मनमानी के चलते जीव- जंतुओं समेत स्थानीय नागरिकों का जीवन खतरे में !

जनता दल के बाद अपना दल (एस) के नेता ने भी केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री से लगाई गुहार

सोनभद्र। अपना दल एस के जिला महासचिव डा0 विमलेश पटेल ने वन एवं पर्यावरण मंत्री समेत अन्य मंत्रियों से हिण्डाल्को इंडस्ट्रीज की मनमानी एवं सरकारी नियम- कानूनों की अनदेखी कर औद्योगिक कारखाने को संचालित किए जाने की शिकायत की है। शुक्रवार को भेजे गए शिकायती पत्रक में उन्होंने उक्त आरोपों को लगाते हुए कहा कि हिंडाल्को की मनमानी के चलते जीव- जंतुओं समेत स्थानीय क्षेत्र में लोगों का जीवन खतरे में पड़ गया है।


अपना दल एस जिला महासचिव श्री पटेल का आरोप है कि सोनभद्र जिले में स्थित हिंडाल्को इंडस्ट्रीज द्वारा सरकारी मानकों एवं नियम- कानूनों का खुला उल्लंघन किया जा रहा है। मुख्य रूप से पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम- 1991, जल प्रदूषण निवारण तथा नियंत्रण अधिनियम- 1974 तथा वायु प्रदूषण निवारण तथा नियंत्रण अधिनियम- 1981 इत्यादि की खुलेआम अनदेखी एवं मनमानी करने के साथ ही हिण्डाल्को के अधिकारीगण उक्त समस्त नियम कानूनों के प्रति पूर्णरूप से भयाहीन होकर तानाशाही तरीके से कार्य करते हैं। जिसका संक्षिप्त उदाहरण निम्न है-

  1. हिण्डाल्को इंडस्ट्रीज द्वारा अपने उत्सर्जित दूषित जल को खुलेआम बहा दिया जाता है। जिससे क्षेत्र में गंदगी व भूगर्भ जल का प्रदूषण दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।
  2. पर्यावरण की चिंता किए बिना हिण्डाल्को इंडस्ट्रीज अपनी चिमनियों से औद्योगिक धुंए को घोर लापरवाही के साथ उड़ाता है। जिससे क्षेत्रीय नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ खुलेआम खिलवाड़ हो रहा है।
  3. हिण्डाल्को इंडस्ट्रीज अंग्रेजों की तरह विस्तारवादी नीति के लिए स्थानीय क्षेत्र में कुख्यात है। जिसके बारे में स्थानीय क्षेत्र/रेनुकूट का बच्चा- बच्चा जानता है।
    उक्त बिंदुओं पर हिंडाल्को इंडस्ट्रीज की शिकायत श्री पटेल ने वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के साथ ही इस्पात मंत्री, वाणिज्य मंत्री से करने के साथ ही अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष व वाणिज्य राज्य मंत्री से भी किया है।
  4. श्री पटेल की मांग है कि वायु, जल तथा मृदा प्रदूषण बढ़ाने तथा औद्योगिक ठोस एवं तरल अपशिष्ट पदार्थों का सही प्रबंधन न करने एवं नियम कानूनों के प्रति पूर्णरूप से भयहीन होकर तानाशाहीपूर्वक काम करने वाले हिण्डाल्को इंडस्ट्रीज की अपना दल एस की टीम के समक्ष उच्च स्तरीय जांच कराकर आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाय।
Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News