Saturday, September 18, 2021
Homeधर्महनुमान चालीसा का पाठ करने से जीवन में कोई परेशानी नहीं आती...

हनुमान चालीसा का पाठ करने से जीवन में कोई परेशानी नहीं आती है

प्रशान्त भारद्वाज हनुमान चालीसा का नियमित रूप से पाठ करने वाले लोगों के जीवन से नकारात्मकता दूर हो जाती है और जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो जाता है। हनुमान चालीसा के नियमित पाठ से सभी तरह के भय दूर हो जाते हैं। हनुमान चालीसा का पाठ इतना अधिक लाभदायक है कि केवल इसके पाठ से जीवन में एक नई ऊर्जा का संचार हो जाता है।
जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसको जीवन में कोई परेशानी नहीं आती है। ऐसे व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा से सदैव बनी रहती है। हनुमान जी को कलयुग का जागृत देव कहा जाता है और माना जाता है कि ये अपने भक्तों पर जल्दी प्रसन्न हो जाते है। राम भक्त हनुमान जी को संकट मोचन कहा जाता है। हनुमान अपने भक्तों को हर तरह के संकट से बचाते हौं और उनकी समस्याओं का समाधान भी करते हैं हनुमान जी।
धार्मिक ग्रंथो में इस बात का वर्णन है कि जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसको जीवन में कोई परेशानी नहीं आती है। ऐसे व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा से सदैव बनी रहती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि हनुमान चालीसा के नियमित पाठ करने से आपको किस तरह के लाभ प्राप्त हो सकते हैं।
वैसे तो श्री हनुमान चालीसा का पाठ हिंदू धर्म के लगभग सभी श्रद्धालु हर रोज ये मंगलवार या शनिवार को करते हैं। लेकिन अगर कोई हनुमान भक्त लगातार 7 दिनों तक हर रोज 7 बार उगते हुए सूर्य या भगवान राम जी के सामने श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें तो कुछ ही दिनों उनकी एक दो नहीं अनेक मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।
मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा एक से तीन बार करना शुभ माना जाता है. पाठ करने से पहले सामने जल भर कर रखें और चालीसा पूरा होने पर उस जल को प्रसाद की तरह ग्रहण करना चाहिए.
इस साधना में आपको श्रीहनुमान चालीसा के 108 पाठ करने हैं। आप हनुमान चालीसा पढ़ते जाएं और हर एक बार पाठ पूर्ण होने के बाद एक चना या रेवड़ी हनुमानजी के चित्र को समर्पित करते जाएं। इस प्रकार 108 बार पाठ करने पर 108 चने या रेवड़ियाँ समर्पित करनी चाहिए।

रोजाना करें हनुमान चालीसा का पाठ, जानें फायद
हिंदू धर्म में हनुमान चालीसा का महत्व बहुत अधिक है। हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। हनुमान जी इस कलयुग में जागृत देव हैं। जिस व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा हो जाती है उसको किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से सभी तरह की मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। किसी भी तरह की परेशानी क्यों न हो, हनुमान चालीसा का पाठ करने से परेशानी दूर हो जाती है। हनुमान जी भगवान श्री राम के सबसे बड़े भक्त हैं। बिना हनुमान जी के आज्ञा के भगवान राम और माता सीता के दर्शन भी नहीं हो सकते हैं। इस बात का वर्णन हनुमान चालीसा में भी है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने के फायदे बताएंगे।
आत्मविश्वास में वृद्धि होती है
सफलता प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी होता है। कई लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है, जिस वजह से वे सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं। रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।
भय से मुक्ति मिलती है
रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से भय से मुक्ति मिल जाती है। जीवन में कई बार व्यक्ति छोटी- छोटी चीजों से भी डरने लगता है। हनुमान चालीसा का पाठ करने से किसी भी चीज से भय नहीं लगता है।
आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है
हनुमान चालीसा का पाठ करने से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। अगर आप कर्ज से परेशान हैं तो रोजाना नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगेगा।
कार्यों में विघ्न नहीं पड़ता है
रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से कार्यों में किसी भी तरह का कोई विघ्न नहीं पड़ता है। व्यक्ति को हर कार्य में सफलता मिलने लगती है।
नकारात्मकता दूर होती है
रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से नकारात्मकता दूर होती है और संकारात्मकता का संचार होता है। जो व्यक्ति रोजाना नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसकी रक्षा स्वयं हनुमान जी करते हैं।
रोगों से मुक्ति मिलती है
रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से बड़े से बड़ा रोग भी ठीक हो जाता है। जो व्यक्ति रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करता है वो बीमारियों से दूर रहता है।
मनोकामनाएं पूरी होती हैं
हनुमान चालीसा का नियमित रूप से पाठ करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। हनुमान जी के भक्तों पर किसी भी तरह की बुरी नजर नहीं पड़ती है।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News