Wednesday, September 22, 2021
Homeफीचरसोनभद्र के पन्द्रह डाकघरों में जल्द मिलेंगी ऑनलाइन सुविधाएं

सोनभद्र के पन्द्रह डाकघरों में जल्द मिलेंगी ऑनलाइन सुविधाएं

सरकार की तरफ से जनमानस के लिए संचालित की जा रही ऑनलाइन सेवाओं तक आम आदमी की पहुंच आसान बनाने के लिए डाकघरों को बहुउद्देश्यीय केंद्र के रूप में विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है। इसी कड़ी में कस्बों और गांवों में संचालित डाकघरों पर जन सुविधा केंद्रों की तर्ज पर सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही रेल टिकट के बुकिंग की सुविधा देने का निर्णय लिया गया है।

प्रथम चरण में सोनभद्र के 15 डाकघर इसके लिए चयनित किए गए हैं। यहां कार्यरत कर्मियों को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने के लिए प्रशिक्षण देने का काम शुरू कर दिया गया है। पूरी उम्मीद है कि संबंधित डाकघरों पर अगस्त से सरकार द्वारा दी जाने वाली ऑनलाइन सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी। विभाग के लोगों के मुताबिक जिन केंद्रों पर इंटरनेट की आसान पहुंच है और कर्मचारी तकनीकी रूप से जानकार हैं, उन्हें ही इसके तहत चयनित किया गया है।

निकट भविष्य में धीरे-धीरे सभी डाक कर्मियों को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा और इंटरनेट सेवा की उपलब्धता के आधार पर अन्य कस्बाई एवं ग्रामीण डाकघरों पर भी जन सुविधा केंद्र की तरह सेवाएं देने का काम शुरू करा दिया जाएगा। चयनित डाकघरों से  जन सामान्य आधार कार्ड, पैन कार्ड रेलवे आरक्षण, आय-जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन,विभिन्न प्रकार के परीक्षा फार्म, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवेदन, जमीन की खतौनी, वरासत के लिए ऑनलाइन आवेदन, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र पंजीयन, टेलीफोन, बिजली बिल जमा करने की सुविधा, परीक्षा परिणाम देखने की सुविधा सहित अन्य ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकेगा।

इसके लिए चयनित डाकघर में अलग से काउंटर स्थापित रहेगा। आगे भी सरकार ई-गवर्नेंस के माध्यम से जिन-जिन सुविधाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराती जाएगी वह सुविधाएं इन डाकघरों पर भी मिलने शुरू हो जाएंगी। आम आदमी को डाकघर से मिलने वाली इन सुविधाओं के बदले सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क अदा करना पड़ेगा।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News