Friday, September 17, 2021
Homeदेशलद्दाख के पास फाइटर एयरक्राफ़्ट एयरबेस तैयार कर रहा चीन, क्या भारत...

लद्दाख के पास फाइटर एयरक्राफ़्ट एयरबेस तैयार कर रहा चीन, क्या भारत को डराने की है कोशिश ?

एक समाचार एजेंसी ने सरकार के सूत्रों के हवाले से बताया कि चीन अपने शिनजियांग प्रांत में पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास एक नया लड़ाकू हवाई जहाज बेस बना रहा है।

नई दिल्ली । एक समाचार एजेंसी ने सरकार के सूत्रों के हवाले से बताया कि चीन अपने शिनजियांग प्रांत में पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास एक नया लड़ाकू हवाई जहाज बेस बना रहा है। यह तब हो रहा है जब 2020 में एलएसी पर गालवान घाटी में दोनों के बीच घातक झड़पों के बाद भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। भारत चीन से विघटन प्रक्रिया को पूरा करने का आग्रह कर रहा है

भारत के पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे सैन्य गतिरोध के बीच, भारतीय एजेंसियां ​​शकचे में एक चीनी हवाई अड्डे बनाए जाने की बारीकी से निगरानी कर रही हैं। चीनी हवाई अड्डे के एक बार विकसित हो जाने के बाद, यह सैन्य अड्डा वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के हाथ को मजबूत कर सकता है।

एक अन्य चैनल से बात करते हुए, वरिष्ठ सरकारी सूत्रों ने कहा कि शकचे हवाई अड्डे को तेजी से एक सैन्य हवाई अड्डे के रूप में विकसित किया जा रहा है जो लड़ाकू अभियानों के लिए उपयुक्त है। ये घटनाक्रम पिछले साल भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के बीच शुरू हुए सैन्य गतिरोध से पहले के हैं।

चीन ने महसूस किया कि भारतीय वायु सेना (IAF) चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स (PLAAF) की तुलना में बहुत तेजी से संघर्ष क्षेत्र में जाने में सक्षम है। माना जाता है कि इस अहसास ने पीएलए को शकचे में हवाई अड्डे का विकास शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

पीएलए वायु सेना के लड़ाकू अभियानों को आसान बनाने के लिए चीनी कथित तौर पर काशगर और होगन के बीच एक नया हवाई अड्डा बना रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, भारत पिछले साल मई से पीएलए वायु सेना के सात ठिकानों की निगरानी कर रहा है।

चीन ने हाल के वर्षों में इनमें से कई ठिकानों को अपग्रेड किया है, जिनमें कठोर आश्रयों का निर्माण, रनवे का विस्तार और अतिरिक्त जनशक्ति की तैनाती शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है। 

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News