Wednesday, September 22, 2021
Homeब्रेकिंगलगातार हो रही बारिश ने बढ़ाई धड़कनें, नगवां बांध के 11 में...

लगातार हो रही बारिश ने बढ़ाई धड़कनें, नगवां बांध के 11 में से 8 फाटक खुले

धंधरौल, ओबरा तथा रिहन्द बांध भी जलधारण क्षमता की अपनी अधिकतम क्षमता के करीब।सोन नदी भी खतरे के निशान से थोड़ा ही नीचे बह रही है।।

सोनभद्र।पिछले कई दिनों से हो रही झमाझम बारिश की वजह से पहाड़ी क्षेत्रों की नदियां और नाले उफान पर हैं। इनका पानी पहुंचने से सोनभद्र जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बने बांध का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। सभी बांधों में जलस्तर उनकी जल धारण क्षमता के अधिकतम की ओर है। प्रशासन अलर्ट मोड पर है ।मिली जानकारी के मुताबिक नगवां बांध में 61 फीट पानी भर गया है। इस बांध की जलधारण क्षमता 63 फीट ही है। आगामी दिनों में भारी बारिश की चेतावनी के बाद बांध के 11 में से 8 फाटक खोलकर पानी निकाला जा रहा है।

नगवां बांध से पानी छोड़े जाने से इसी क्षेत्र में सिलहट बंधी के भी छह फीट ऊपर से पानी बह रहा है। यह पानी कर्मनाशा नदी में जा रहा है। इससे चंदौली जिले के नौगढ़, चकिया और चंदौली तहसील क्षेत्र में कर्मनाशा के तटवर्ती इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन गयी है।

उधर लगातार बारिश की वजह से मांची थाने को नगवां गांव से जोड़ने वाले तीनों रपटों पर तेज बहाव के साथ पानी बहने से आवागमन बंद हो गया है। गांव का थाने से संपर्क टूट गया है। उधर बिहार,झारखंड व मध्यप्रदेश में लगातार हो रही बारिश से सोनभद्र के धधरौल, ओबरा, रिहंद बांध में भी पानी का जलस्तर अधिकतम से चंद मीटर ही दूर है। सोन नदी तो खतरे के निशान की ओर पहुंचने को है। ऐसी स्थिति में प्रशासन बाढ़ पर सतर्क निगाह बनाये हुए है परन्तु यदि इसी रफ्तार से बारिश होती रही तो स्थिति यहां भी विकट हो सकती है।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News