Saturday, September 18, 2021
Homeदेशरेस्‍क्यू ऑपरेशन स्‍थगित, 10 की मौत; प्रधानमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान

रेस्‍क्यू ऑपरेशन स्‍थगित, 10 की मौत; प्रधानमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान

मलबे के नीचे भयावह नजारा, 10 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी ,हादसे के बाद आईटीबीपी के जवान राहत कार्य में लगे थे लेकिन अब रात होने के चलते रेस्‍क्यू ऑपरेशन को गुरुवार सुबह फिर शुरू‌ किया जाएगा, वहीं प्रधानमंत्री ने मृतक परिजन को दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता की घोषणा की है.

ईमानदार पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें

किन्नौर । जिले के निगुलसारी में हुए भूस्‍खलन में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है. आईटीबीपी के जवान लगतार बचाव कार्य में जुटे हैं और मलबे से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है. वहीं अब तक दस लोगों से मलबे से निकाल कर अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. जैसे-जैसे मलबे को हटाया जा रहा है वैसे वैसे भयानक मंजर सामने आ रहा है. बड़े पत्‍थरों के नीचे दबने से कई शवों की हालत काफी खराब हो गई है. आईटीबीपी के अनुसार बचाव कार्य में अब तेजी लाई गई है और जल्द से जल्द लोगों को मलबे से निकालने का प्रयास किया जा रहा है.


बताया जा रहा है कि अब पहाड़ी से पत्‍थर गिरने रुक गए हैं जिसके बाद ही बचाव कार्य को सही तरीके से किया जा सका. इससे पहले बचाव कार्य में लगातार पहाड़ाें से पत्‍थर गिरने के कारण बाधा आ रही थी. उल्लेखनीय है कि आईटीबीपी की तीन बटालियन के 200 जवान और अन्य रेस्‍क्यू टीम व स्‍थानीय लोग मौके पर बचाव कार्य में लगे हैं.

बचाव कार्य में लगे दो हेलिकॉप्टर
वहीं हादसे की जगह पर जाने के लिए सीएम जयराम ठाकुर भी शिमला से रवाना हो गए हैं. उन्होंने जानकारी दी कि दो हेलिकॉप्टरों को भी बचाव कार्य के लिए रवाना किया गया था जो वहां पर लगातार लोगों की मदद कर रहे हैं. इसके साथ ही गृहमंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लगातार हादसे के संबंध में जानकारी ले रहे हैं.

अभी भी फंसे हैं लोग
आईटीबीपी के अनुसार अभी भी मलबे में लोगों के फंसे होने की आशंका है. हालांकि कितने लोग और फंसे हैं इस संबंध में सही जानकारी नहीं है. फिलहाल रेस्‍क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है और बड़ी संख्या में मौजूद जवान लोगों को बचाने में लगे हैं.

हालांकि बचाव दल मौके पर पहुंच गया है और 11 लोगों को रेस्‍क्यू कर लिया गया है. वहीं दुखद खबर ये है कि हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई है. डीसी आबिद हुसैन ने बताया कि अभी भी मलबे में कुछ अन्य गाड़ियों के दबे होने की आशंका है. अब प्रधानमंत्री ने मृतक परिजन और घायलों के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा की है. सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कुछ लोगों को रेस्‍क्यू किया गया है और पत्‍थरों के लगातार गिरने के चलते रेस्‍क्यू में परेशानी आ रही है.

ठाकुर ने कहा कि फंसे हुए लोगों की संख्या के बारे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है. ठाकुर ने बताया कि हादसे के संबंध में उनकी केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से भी बात हुई है और उन्होंने एनडीआरएफ को भी बचाव के लिए मौके पर पहुंचने के आदेश दे दिए हैं. वहीं अब मदद के लिए दो रेस्‍क्यू हेलिकॉप्टर रवाना कर दिए गए हैं.

प्रधानमंत्री ने की घोषणा
वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिजन को दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है. साथ ही उन्होंने हादसे पर दुख प्रकट करते हुए, मृतकों के परिजन को सांत्वना प्रकट की है. हादसे की सूचना मिलने के बाद हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर मौके के लिए रवाना हो गए. बताया जा रहा है कि घटनास्‍थल शिमला से करीब 200 किमी. दूर है. सीएम ने आश्वासन दिया है कि जल्द से जल्द लोगों को मलबे से बाहर निकाल लिया जाएगा और सभी को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया जाएगा. साथ ही बचाव कार्य में भी तेजी लाई गई है.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News