Saturday, September 18, 2021
Homeदेशरायगढ़ में भूस्खलन से 36 की मौत, 30 लोग फंसे; मुंबई में...

रायगढ़ में भूस्खलन से 36 की मौत, 30 लोग फंसे; मुंबई में 2 मंजिला इमारत गिरी

राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रत्नागिरी और रायगढ़ जिलों में बाढ़ के हालात को देखते हुए आपातकालीन बैठक की थी. शुक्रवार को भी मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों, विदर्भ में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है.

मुंबई । महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश के चलते तबाही मची हुई है. मुंबई के गोवंडी इलाके में दो मंजिला इमारत भरभारकर गिर गई. इस घटना में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि, 10 लोग घायल हो गए हैं. खबर है कि इनमें से कुछ घायलों की स्थिति काफी गंभीर है. यह घटना मुंबई के गोवंडी इलाके के शिवाजी नगर स्थित प्लॉट नंबर 3 पर हुई. बीएमसी और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गई है.

मुंबई से 240 किमी दूर चिपलून को राज्य का सबसे प्रभावित क्षेत्र माना जा रहा है. यहां बाढ़ की स्थिति पैदा होने के बाद भारतीय तटरक्षक (बल राहत कार्य में जुटे हुए हैं. शुक्रवार को एन डी आर एफ की तीन टीमें भी चिपलून पहुंच गई, जबकि, रत्नागिरी जिले में पहले से ही चार टीमें लोगों को बचाने में जुटी हुई हैं. बाढ़ के चलते मुंबई-गोवा राजमार्ग को भी बंद किया गया है. हालांकि चिपलुन के कुछ वीडियोज जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, वह गुरुवार के हैं.

12 ज्योतिर्लिंगों में से एक भीमाशंकर के ऐतिहासिक मंदिर के आसपास भी पानी जमा हो गया है. वहीं, कृष्णा नदी के खतरे के निशान पार करने के बाद रातभर में 100 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित सांगील पहुंचाया गया है. राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रत्नागिरी और रायगढ़ जिलों में बाढ़ के हालात को देखते हुए आपातकालीन बैठक की थी. शुक्रवार को भी मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों और विदर्भ में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है.

 17 घंटों में 483 मिलीमीटर वर्षा दर्ज

 पुणे में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वरिष्ठ वैज्ञानिक के एस होसलिकर ने कहा कि सतारा में लोकप्रिय पर्वतीय क्षेत्र महाबलेश्वर में 22 जुलाई को सुबह साढ़े आठ बजे से 23 जुलाई को देर रात एक बजे तक, करीब 17 घंटों में 483 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है.
महाराष्ट्र के महाबलेश्वर और सतारा जिले के नवाजा में 

पिछले दो दिनों में हुई अत्यधिक भारी बारिश से राज्य के निकटवर्ती तटीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों में, खासकर रत्नागिरि और रायगढ़ जिलों में बाढ़ आ गई है . अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. कोंकण क्षेत्र के इन दो जिलों में कई स्थान पानी में डूबे हुए हैं और प्रशासन वहां फंसे हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए कदम उठा रहा है.

महाराष्ट्र में रायगढ़ जिले के महाड़ में लगातार बारिश से सड़कों को नुकसान पहुंचा है .

रायगढ़की जिला कलेक्टर निधि चौधरी ने कहा कि जिले में भूस्खलन से कुल 36 लोगों की मौत हुई, इनमें से तलाई में 32 और सखार सुतार वाड़ी में 4 लोगों की मौत हुई. 30 लोग फंसे हुए हैं.

महाराष्ट्र में मानसून जैसे आफत लेकर आया है. राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश से जगह-जगह बाढ़ (Flood) जैसे हालात बन गए हैं. कई जिले इससे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और अभी भी हालात सुधरते नजर नहीं आ रहे हैं.

महाराष्ट्र के रायगड, रत्नागिरी और सतारा जिलों में मूसलाधार बारिश के बाद हुए भूस्खलन और आपदाओं की एक श्रृंखला में, कम से कम 51 लोगों की मौत हो गई. बचाव कार्य जारी है.

महाराष्ट्र के रायगड में तलाई गांव में भूस्खलन होने की सूचना है. इस हादसे में 35 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, रत्नागिरी और सतारा में 16 लोगों की मौत हो गई. पिछले 48 घंटों में भारी बारिश के बाद इन जिलों में 50 से अधिक लोगों के फंसे होने की आशंका है.

महाराष्ट्र में बारिश पर पीएम मोदी का ट्वीट

रायगड के महाड तालुका अंतर्गत तलाई गांव में हुए भूस्खलन के बाद 50-60 लोगों के फंसने की भी आशंका है. जिला कलेक्टर निधि चौधरी ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से प्राथमिक सूचना दी गई है कि करीब 50 से 60 नागरिक फंसे हुए हैं. उन्होंने बताया कि लगातार हो रही बारिश के कारण बचाव अभियान में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

पीएम मोदी ने इस मामले में ट्वीट कर राज्य सरकार को पूरी मदद का आश्वासन दिया है. उन्होंने लिखा कि महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में बारिश को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की है. उन्होंने कहा कि केंद्र से हरसंभव मदद मुहैया कराई जाएगी.

पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के रायगढ़ में भूस्खलन के कारण जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से प्रत्येक को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News