Monday, September 20, 2021
Homeलीडर विशेषखनिज बैरियर पर हो रही डंडा मार वसूली के खिलाफ मोटर एशोसिएशन...

खनिज बैरियर पर हो रही डंडा मार वसूली के खिलाफ मोटर एशोसिएशन ने किया प्रदर्शन

सोनभद्र ।परमिट व ओभरलोड चेक करने के नाम पर खनिज विभाग का लगा बैरियर ट्रक मालिकों के शोषण का एक सरकारी हथियार बन कर रह गया है, ऐसा कहना है ट्रक मालिक एशोसिएशन के पदाधिकारियों का।खनिज संपदा लेकर परिवहन करने में हो रही विभिन्न समस्याओं को लेकर आज सोनांचल ट्रक ओनर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने जिला खनन अधिकारी कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया ।

इसके बाद ट्रक मालिकों का एक प्रतिनिधि मंडल खनन अधिकारी से मिल कर बिन्दुवार अपनी समस्या रखी और इससे निजात दिलाने की मांग की । ट्रक मालिकों ने खनन अधिकारी को बताया की खनन विभाग द्वारा आए दिन ट्रकों को अंडरलोड , ओवरलोड , परमिट फेल आदि बताकर उत्पीड़न कर मोटी रकम की वसूली की जाती है । यहीं नहीं खनन विभाग के बैरियर पर रिटायर फौजी , लेखपाल , कानूनगो , तहसीलदार , नायब तहसीलदार , एसडीएम व सेल टैक्स के अधिकारी उपस्थित रहते हैं , जो खनिज चेक पोस्ट पर आए दिन विभिन्न प्रकार की नियमावली बताकर जांच के दौरान ट्रकों की बाहर से नाप करा कर ओवरलोड बताकर उत्पीड़न करते हैं ।

प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे अंकुर कश्यप ने कहा कि ” खनन विभाग आए दिन ट्रकों को ओवरलोड के नाम पर चार चार बैरियर लगाकर ट्रक चालकों का शोषण , उत्पीड़न एवं अवैध वसूली कर रहा है , जिससे ट्रक मालिक बर्बादी के कागार पर पहुँच गये हैं।उन्होंने कहा कि चेक पोस्ट पर जितने विभाग के कर्मचारी जांच के लिए बढ़ाये जा रहे हैं उसी अनुपात में ट्रक मालिकों का शोषण भी बढ़ता जा रहा है। प्रदर्शन कर रहे सभी ट्रक मालिकों ने एव स्वर में लोडिंग का मानक लोडिंग प्वाइन्ट पर ही सुनिश्चित कराने की पुरजोर मांग की ताकि ओवरलोड के नाम पर ट्रक मालिकों का उत्पीड़न एवं अवैध वसूली पर लगाम लगाई जा सके और यदि इसके बाद भी ओभरलोड मिलता है तो कार्यवाही उन क्रेशर मलिकों अथवा बालू के लीज धारक पर होनी चाहिए।

ट्रक मालिक एशोसिएशन के लोगों का कहना था कि ऐसा लगता है कि प्रशासन ओभरलोड रोकने का दिखावा कर केवल हम लोगों के शोषण में लगा है।अब यदि ओभरलोड पर केवल ट्रक का चालान होगा और लीज धारक पर कार्यवाही नहीं तो एशोसिएशन सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करने को बाध्य होगा। ट्रक एशोसिएशन की प्रमुख मांग हैं कि( 1.)दस चक्का , 12 चक्का , 14 चक्का व 16 चक्का ट्रक कितना माल लादकर गिट्टी बालू का परिवहन करें यह मानक लोडिंग प्वाइन्ट से सुनिश्चित किया जाए( 2. )ओवरलोड खनन सामाग्री देने वाले क्रेसर , बालू साइटों पर कार्रवाई की जाय सिर्फ ट्रकों पर एकतरफा कार्यवाही ना की जाय( 3. )कालाबाजारी कर उंचे दामों पर बेची जा रही परमिट पर रोक लगाई जाय( 4.) एक ही सड़क पर चार – चार खनन बैरियर लगाकर गाड़ियों की जांच के नामपर हो रही वसूली पर तत्काल रोक लगायी जाय। प्रदर्शन करने के इस मौके पर शशि भूषण सिंह , कमल सिंह , देवेंद्र पाठक , विकास पटेल , विनोद पटेल , सुरेश गुप्ता , सत्येंद्र सिंह , मनोज केसरी , देवेंद्र सिंह , चंद्रमणि पटेल , आशीष सिंह समेत अन्य मोटर मालिक उपस्थित रहे।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News