Friday, September 17, 2021
Homeलीडर विशेषटीके की दोनों खुराक लेने के बाद भी 87 हजार हुए कोरोना...

टीके की दोनों खुराक लेने के बाद भी 87 हजार हुए कोरोना संक्रमित

देश में कोरोना रोधी टीके की दोनों खुराक लेने के बाद भी लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. यह स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए चिंता का सबब बन गया है. एक रिपोर्ट की मुताबिक, देश में दूसरी खुराक लेने के बाद 87 हजार से अधिक ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन के मामले सामने आए हैं.

ईमानदार और निड़र पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें

नई दिल्ली । वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के बाद भी लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं. एक चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों डोज लेने के बाद भी ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन के 46 फीसदी मामले केरल में सामने आए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने चैनल को बताया कि केरल में करीब 80 हजार ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन (टीका लेने के बाद संक्रमण) के केस सामने आए हैं. इसमें करीब 40 हजार दूसरी डोज के बाद ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन के हैं.चैनल की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में दूसरी खुराक लेने के बाद 87 हजार से अधिक ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन के मामले सामने आए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरी डोज के बाद हुए कुल ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन का 46 फीसदी सिर्फ केरल से है. बाकी 54 फीसदी देश के अलग-अलग हिस्सों से दर्ज हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए यह चिंता का विषय है कि केरल में दोनों खुराक लेने के बाद भी इनती ज्यादा तादाद में ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन की आखिर क्या वजह है?

रिपोर्ट के मुताबिक केरल के ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन के 200 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई है, लेकिन अब तक किसी नए म्यूटेशन या वेरिएंट की बात सामने निकलकर नहीं आई है. केरल के वायनाड में तकरीबन 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन रेट है. इसके बाद भी यहां पर ब्रेकथ्रू इंफेक्शन के मामले सामने आए हैं.

भारत में कोरोना
भारत में एक दिन में कोविड-19 के 36,401 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही नए मामले आने से कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,23,22,258 हो गई. पिछले 24 घंटों में 530 लोगों की मौत हो गई हैं. जिसके बाद COVID-19 से मरने वालों का आंकड़ा 4,33,049 हो गया है. देश में वर्तमान में सक्रिय मामलों का आंकड़ा 3,64,129 है जो पिछले 149 दिनों में सबसे कम है. वहीं, 39,157 लोग कोरोना से स्वस्थ होकर भी लौटे हैं.

इसके अलावा, देशभर में 24 घंटे में 56,36,336 लोगों को कोविड वैक्सीन डोज लगाई गई हैं. जिसके बाद वैक्सीनेशन का आंकड़ा अब तक 56,64,88,433 हो गया है.भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, अगस्त महीने में औसतन हर दिन 17 लाख कोरोना जांच किए गए हैं. देश में अभी तक 50 करोड़ से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है.भारत ने पिछले 55 दिनों में 10 करोड़ जांच करने का रिकॉर्ड बनाया है.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News