Saturday, September 18, 2021
HomeUncategorizedजीवित पत्नी को मृत दिखा बीमा क्लेम के मामले में नगर...

जीवित पत्नी को मृत दिखा बीमा क्लेम के मामले में नगर पंचायत कर्मियों सहित पति की भूमिका संदिग्ध,एफ आई आर दर्ज

चोपन । फिल्मी कहानी की तरह एक व्यक्ति द्वारा अपने जीवित पत्नी को मृत दिखा कर बीमा कंपनी से फर्जी क्लेम लेने का मामला प्रकाश में आया है। इस कहानी में यह बात खुल कर आई है कि यदि आपकी किसी भी कार्यालय में सेटिंग हो जाय तो आप अपने सेटिंग के दम पर किसी भी प्रकार का कार्य करा सकते हैं।भले ही वर्तमान सरकार जीरो टॉलरेंस का ढिंढोरा पीटे पर सरकारी कर्मचारियों के रवैये में लगता है कि कोई परिवर्तन नहीं आया है। नगर पंचायत चुर्क के कर्मचारियों द्वारा जिंदा महिला का मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने का मामला इसकी नजीर है ।

ऐसा प्रतीत होता है कि कर्मचारी बिना जांचे परखे ही प्रमाण पत्र जारी कर देते हैं । नगर पंचायत कार्यालय में अगर आपकी सेटिंग हो तो कोई भी काम आसानी से हो सकता है , फिर कोई प्रमाण पत्र ही क्यों न हासिल करना हो । नगर पंचायत कर्मचारी बिना जांचे परखे ही प्रमाण पत्र जारी कर देते हैं ।मिली जानकारी के मुताबिक चोपन नगर के वार्ड नंबर 10 निवासी रवींद्र कुमार ने एक वर्ष पहले अपनी पत्नी रंजना का मृत्यु प्रमाण पत्र नगर पंचायत कार्यालय से बनवाया था ।उक्त प्रमाणपत्र जारी करने के प्रार्थनापत्र को सभासद ने प्रमाणित किया और फिर नगर पंचायत कर्मचारियों ने आंख मूंदकर इस पर मुहर लगा दी ।

मामले का खुलासा तब हुआ जब रवींद्र कुमार ने इस प्रमाण पत्र के आधार पर पत्नी रंजना का बीमा क्लेम पाने के लिए दावा पेश किया । निजी बीमा कंपनी के अधिकारी इसकी जांच के लिए रंजना के मायके जब प्रयागराज पहुंचे तो फिल्मी कहानी की तरह सच्चाई देख अवाक रह गए । उन्होंने देखा कि रंजना जीवित है ,पति और रंजना के ससुराल वालों ने उसे डेढ़ वर्ष पहले दहेज के लिए उत्पीड़ित करते हुए घर से निकालकर मायके पहुंचा दिया था तब से वह अपने मायके में ही रह रही थी ।रंजना व उसके मायके वालों का आरोप है कि पति ने इस दौरान दूसरी शादी भी कर ली है । मामला संज्ञान में आने के बाद रंजना ने बुधवार को चोपन थाने में तहरीर देकर न्याय की गुहार लगायी है।

रंजना के तहरीर आधार पर पुलिस ने पति रवींद्र कुमार , सास , ननद , बहनोई और पति के दोस्त पर केस दर्ज कर लिया है । एसओ नवीन तिवारी का कहना है कि महिला की तहरीर पर केस दर्ज कर छानबीन की जा रही है । मामले में जो भी दोषी होगा , कर उसपर कार्रवाई की जाएगी । पूरे मामले में नगर पंचायत कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध  । फिलहाल पुलिस महिला के पति समेत पांच लोगों के विरुद्ध केस दर्ज कर छानबीन में जुटी है।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News