Monday, September 20, 2021
Homeब्रेकिंगचला बुलडोजर, वन विभाग की जमीन हुई अतिक्रमण मुक्त

चला बुलडोजर, वन विभाग की जमीन हुई अतिक्रमण मुक्त

बीजपुर । जरहां रेंज के अंतर्गत स्थित ग्राम सभा बीजपुर के टोला पुनर्वास प्रथम परिक्षेत्र बीजपुर – बैढ़न बाई पास मार्ग के एक पटरी पर पिछले कई वर्षों से वन विभाग के भूमि पर अवैध कब्जा जमाने वालों पर वन विभाग के नेतृत्व में बुल्डोजर चलाकर वन विभाग ने अपनी जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया।वन विभाग की इस कार्यवाही में लगभग 50 से भी अधिक अवैध कब्जाधारियों से जमीन छुड़ाई गयी।

उक्त जमीनों पर कब्जा करके एक तरफ जहां इन लोगों द्वारा लकड़ी व टट्टर द्वारा जमीन को घेरकर साग – सब्जी व खेती से सम्बंधित अन्य कृषि कार्य संपादित किया जा रहा था। वहीं दूसरी तरफ कुछ कब्जाधारियों द्वारा अपने कब्जा किए गए जमीन पर झोपड़ी व शीट डालकर उसे अपना बताया जा रहा था।लेकिन बुधवार को पर्याप्त पुलिस , पीएसी व वन विभाग के अधिकारियों एवं जवानों की मौजूदगी में अवैध कब्जेधारियों से उक्त वन विभाग जमीन पर बुलडोजर चलाकर उनके द्वारा बोए गए साग , सब्जी , किए गए खेती , झोपड़ी , गोमती आदि को तहश – नहस कर दिया गया । साथ ही साथ उन लोगों से ऐसा दुबारा न करने की सख्त हिदायतें भी सम्बंधित अधिकारियों द्वारा उन्हें दिया गया।

वन कर्मियों द्वारा अवैध रूप से उक्त जमीन पर रखे गए कुछ सामग्रियों को भी अपने कब्जे में लिया गया।इस कार्रवाई के दौरान कहीं – कहीं तो कुछ औरतों ने हल्का – फुल्का विरोध भी जताया लेकिन उक्त कार्यवाही के दौरान पर्याप्त संख्या में पुलिस , पीएसी व वन विभाग के जवानों के आगे उनकी एक भी नहीं चली।इस कार्रवाई से जहाँ अवैध कब्जाधारियों के चेहरों पर खामोशी व मायूषी दिखी वहीं वन विभाग के इस कार्रवाई से तमाम संभ्रांत नागरिक संतुष्ट दिखे । उन्होंने विभाग की प्रसंशा भी की । यह कार्रवाई उप जिलाधिकारी व डीएफओ रेनुकूट वन प्रभाग राम मोहन मिश्र के नेतृत्व में संपादित किया गया।डीएफओ श्री मिश्र ने बताया कि उक्त जमीन पर अब वन विभाग द्वारा पर्यावरण को संतुलित रखने की दिशा में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए जाएंगे।सुरक्षा व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए प्रभारी निरीक्षक बीजपुर देवतानन्द सिंह के साथ – साथ बभनी , म्योरपुर , दुद्धी व म्योरपुर के प्रभारी निरीक्षकों के साथ – साथ उनके हमराहीगण , बीजपुर थाना के उप निरीक्षक द्वय बृजेश कुमार पाण्डेय व लल्लन प्रसाद यादव , 39 जी पीएसी बल के जवान व महिला आरक्षीगण चप्पे – चप्पे पर तैनात रहे

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News