Wednesday, September 22, 2021
Homeदेशकश्मीर पहुँच लगा कि घर वापस आ रहा हूँ - राहुल

कश्मीर पहुँच लगा कि घर वापस आ रहा हूँ – राहुल

जम्मू कश्मीर के दौरे पर पहुँचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के लिए पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने और यहां स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने की मांग की है.अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान मंगलवार को राहुल गांधी खीर भवानी मंदिर और हज़रतबल मस्जिद पहुंचे.

ईमानदार पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें

श्रीनगर । श्रीनगर में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल गाँधी ने कहा कि कश्मीर आकर ऐसा लग रहा है कि जैसे वह घर वापस लौटे हों.

उन्होंने कहा, “मेरा परिवार दिल्ली में रहता है. दिल्ली से पहले मेरा परिवार इलाहाबाद में रहता था और इलाहाबाद से पहले मेरा परिवार यहां (कश्मीर) रहता था. मेरे परिवार के लोगों ने भी झेलम का पानी पिया होगा. आपकी जो सोच है, परंपराएं हैं, वो थोड़ी मेरे अंदर भी हैं. हम जिसे कश्मीरियत कहते हैं, वो थोड़ी सी मेरे अंदर भी है, मुझे लगता है कि मैं वापस आ रहा हूं, घर आ रहा हूं.”

उन्होंने कहा कि “जो आप मुझसे प्यार और इज़्ज़त से करवा सकते हो, वो नफ़रत और हिंसा से कभी नहीं करवा सकते हैं. और वही कश्मीरियत है.”

‘पूरे हिंदुस्तान पर हो रहा है आक्रमण’

राहुल गांधी ने कहा है कि आक्रमण सिर्फ जम्मू और कश्मीर पर ही नहीं हो रहा है, ये आक्रमण पूरे हिंदुस्तान पर हो रहा है.

उन्होंने कहा, “ग़ुलाम नबी आज़ाद जी ने कहा कि हमें संसद में बोलना चाहिए. मगर संसद में हमें बोलने नहीं दिया जाता. पार्लियामेंट में हमें दबा देते हैं. मैं संसद में पेगासस, रफाएल, जम्मू-कश्मीर के बारे में, भ्रष्टाचार के बारे में या बेरोजगारी के बारे में नहीं बोल सकता.

और हिंदुस्तान की सभी संस्थाओं पर ये लोग आक्रमण कर रहे हैं. न्यायपालिका पर आक्रमण कर रहे हैं. विधानसभा, लोकसभा और राज्य सभा पर आक्रमण कर रहे हैं.”

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि “भारत के संवैधानिक ढांचे पर भी आक्रमण किया जा रहा है और बाकी हिंदुस्तान पर इन-डायरेक्ट और जम्मू-कश्मीर पर डायरेक्ट…”

राहुल गांधी ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर के साथ इज़्ज़त और प्यार का रिश्ता चाहते हैं, मैं नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ लड़ता हूं, और हम लड़ेंगे और नरेंद्र मोदी और उनकी हिंदुस्तान को बांटने-तोड़ने की और हिंसा की विचारधारा के ख़िलाफ़ हम लड़ेंगे और हराएंगे.”

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News